Sunday , November 1 2020

ZOOM ਕਰਕੇ ਦੇਖੋਂਗੇ ਆਹ ਕੁੜੀਆਂ ਦੀ ਫੋਟੋਆਂ ਤਾਂ ਦਿਮਾਗ ਹਿਲ ਜਾਵੇਗਾ

ਕੁੜੀਆਂ ਦੀ ਫੋਟੋਆਂ ZOOM ਕਰਕੇ ਦੇਖੋਂਗੇ……
आपने सोशल मीडिया पर अनेकों फनी तस्वीरें और विडियोज देखी होंगी. उन तस्वीरों या विडियोज को देखकर आप अपनी हंसी रोक नहीं पाए होंगे. लेकिन कुछ तस्वीरें आपने ऐसी भी देखी होंगी जिसे देखकर आप हैरान रह गए होंगे या अपने दांतों तले उंगली दबा ली होगी. तस्वीर देखकर आप जितना हैरान होते ही उतना ही ज्यादा सोचने पर मजबूर हो जाते हैं. आप इल्यूजन शब्द का मतलब तो जानते ही होंगे. इल्यूजन एक तरह से आंखों का धोखा ही होता है. आप को जो चीज़ जैसी दिख रही है असलियत में वह वैसी नहीं होती. आज हम आपको कुछ ऐसी ही तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं जिन्हें देखने के बाद आप अपना सिर पकड़कर बैठ जाएंगे. आप विश्वास नहीं कर पाएंगे कि असल में तस्वीर वैसी ही है या ये महज़ आपकी आंखों का धोखा है.

पहली तस्वीर

पहले इल्यूजन वाले इस तस्वीर को ज़रा गौर से देखिये. इस तस्वीर को ध्यान से देखने के बाद क्या आप बता सकते हैं कि छाता किसने पकड़ा है? आया समझ? थोड़ा दिमाग लगाइए और जवाब मिल जाए तो हमें भी बता दीजिये.

दूसरी तस्वीर

दूसरी तस्वीर में 3 लड़कियां बैठी हुई हैं. तीनों एक-दूसरे के काफी क्लोज बैठी हैं. इस तस्वीर को ध्यान से देखने के बाद क्या आप बता सकते हैं कि किस लड़की का पैर कौन सा है? जवाब हमसे भी शेयर कीजियेगा.

तीसरी तस्वीर

अब ज़रा तीसरी तस्वीर पर नज़र डालिए. इस तस्वीर में एक महिला नदी में नहा रही है. आपको यह तस्वीर पहले बहुत नार्मल दिख रही होगी. लेकिन आप ज़ूम करके महिला के कान को देखिये और बताइए कि क्या वाकई उसने झुमका पहना है या पीछे नदी में कोई है? सोचिये और बताइए.

चौथी तस्वीर

अब सबसे मुश्किल फोटो को देखकर ज़रा अपना दिमाग चलाइए. इस फोटो को देख कर क्या आप बता सकते हैं कि लड़की के पीछे जींस में हाथ कौन डाल रहा है? अगर इस इल्यूजन का जवाब आपने दे दिया तो आपकी आंखें वाकई में बहुत तेज़ हैं.

पांचवी तस्वीर

अब इस आखिरी फोटो को ज़रा गौर से देखिये. इस तस्वीर में एक लड़की कुछ सामान पकड़कर खड़ी है. अब यदि आप हमें लड़की की टांगे खोजकर दिखा देते हैं तो आपसे जीनियस कोई नहीं है. इसका जवाब देने में कामयाब रहे तो हम समझ जाएंगे कि आपकी आंखें आंखें हैं बटन नहीं.