Tuesday , November 30 2021

90 % ਫੇਲ, ਜੇ ਤੁਸੀ ਆਪਣੇ ਆਪ ਨੂੰ ਬੁੱਧੀਮਾਨ ਸਮਜਦੇ ਹੋ . ਤਾ ਇਸ ਸਵਾਲ ਦਾ ਜਵਾਬ ਦਵੋ …

90 % ਫੇਲ, ਜੇ ਤੁਸੀ ਆਪਣੇ ਆਪ ਨੂੰ ਬੁੱਧੀਮਾਨ ਸਮਜਦੇ ਹੋ . ਤਾ ਇਸ ਸਵਾਲ ਦਾ ਜਵਾਬ ਦਵੋ …

यूँ तो इस देश और दुनिया में बुद्धिमान लोगो की कमी नहीं है. मगर फिर भी कई बार लोगो के सामने कुछ ऐसे सवाल भी आ जाते है, जिनका उनके पास कोई जवाब नहीं होता. जी हां आपने आईएएस के इंटरव्यू के दौरान पूछे गए कई सवालों के जवाब दिए होंगे. मगर आज जो सवाल हम आपसे पूछने वाले है वो जितने मुश्किल है, उतने ही दिलचस्प भी है. यकीन मानिये आज जो सवाल हम आपसे पूछने वाले है, उनका मकसद सिर्फ आपका मनोरंजन करना है.

हालांकि ये आपका कोई टेस्ट नहीं है, लेकिन कई बार ऐसे गेम खेलने से मन और दिमाग दोनों को सुकून मिल ही जाता है. इसलिए अगर हो सके तो आप भी इन सवालों को ध्यान से पढ़िए और इनका जवाब देने की कोशिश कीजिये. तो चलिए अब हम सवाल जवाब का ये सिलसिला यही शुरू करते है.

पहला सवाल..  ऐसी कौन सी चीज है जो कार के साथ ही आती है और कार के साथ ही चली जाती है? हालांकि ये कार के लिए किसी काम की नहीं है, लेकिन फिर भी इसके बिना कार चल नहीं सकती?

जवाब.. अब बताईये क्या आप इसका जवाब जानते है. वैसे अगर नहीं जानते तो ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है, वरना कार के शोर से आपका सर दर्द होने लगेगा. जी हां इसका जवाब शोर है.

दूसरा सवाल… अब दूसरा सवाल ये है कि चार पैरो वाली ऐसी कौन सी चीज है, जिसकी जरूरत हर इंसान को पड़ती है?

जवाब.. क्या आपको इसका जवाब मालूम है. अगर नहीं मालूम तो हम आपको बता देते है. इसका जवाब चारपाई है.

तीसरा सवाल..  ये सवाल वास्तव में काफी मुश्किल है. ऐसी कौन सी चीज है जिसने अभी तक इस दुनिया में कदम भी नहीं रखा लेकिन फिर भी वो चीज सबको दिखाई देती है?

जवाब.. हालांकि इसका जवाब तो काफी आसान है, लेकिन इस सवाल का जवाब बहुत कम लोगो को ही पता है. जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस सवाल का जवाब सूरज है.

चौथा सवाल..  ऐसी कौन सी चीज है जिसे आगे से भगवान् ने बनाया है और पीछे से इंसान ने बनाया है ?

जवाब.. इससे पहले कि आप इस सवाल के जवाब को लेकर ज्यादा कंफ्यूज हो जाए, हम आपको बता दे कि इसका जवाब बैलगाड़ी है.

पांचवा सवाल.. अब आखिरी सवाल के अनुसार ये बताईये कि वो कौन सी चीज है, जो सूखी हो तो दो किलो, गीली हो तो एक किलो और जल जाएँ तो तीन किलो हो जाती है?

जवाब.. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसका जवाब सल्फर है.

वैसे हम उम्मीद करते है, कि इन सवालों के जवाब देकर आपको काफी मजा आया होगा.