Thursday , October 29 2020

ਬਿਨਾ ਕਪੜਿਆਂ ਦੇ ਸੌਣ ਦੇ ਫਾਇਦੇ ਦੇਖ ਹਿਲ ਜਾਵੋਂਗੇ — ਦੇਖੋ ……

ਬਿਨਾ ਕਪੜਿਆਂ ਦੇ ਸੌਣ ਦੇ ਫਾਇਦੇ ਦੇਖ ਹਿਲ ਜਾਵੋਂਗੇ — ਦੇਖੋ। ……

दिनभर की थकान के बाद जब हम रात को सोने जाते हैं, तब हम अपने आप को बिल्कुल कम्फर्ट जोन में रखना चाहते हैं। आप भी रात को सोते समय ढीले-ढाले कपड़े या फिर नाइट सूट पहन कर सोना पसंद करते होंगे। लेकिन क्या आपने कभी बिना कपड़ों के सोने का सोचा है। आपको यह सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन इसके फायदे बहुत हैं। जी हां  बच्चे हो या बूढ़े, महिला हो या पुरुष, सभी के लिए रात को बिना कपड़ों के सोना काफी फायदेमंद है।  यह बात बहुत से डॉक्टर्स भी कहते हैं। अगर आप बिना कपड़े पहने सोते हैं तो आपको ऐसे-ऐसे फायदे होते हैं जो आपने सोचे भी नहीं होंगे। आइए जानते हैं बिना कपड़ों के सोने के फायदे।

नींद अच्छी आती है

कई लोगों को ये शिकायत होती है कि उन्हें ठीक से नींद नहीं आती और वे लोग अच्छी नींद के लिए काफी कुछ करते हैं। कुछ लोग तो नींद के लिए दवाईयों का भी सहारा लेते हैं। लेकिन शायद आपको यकीन न हो,  बिना कपड़े पहने सोने से आपको नींद अच्छी आती है।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है

बिना कपड़े पहने सोने से आपकी त्वचा को भी राहत मिलती है। आपकी त्वचा ठीक से  सांस ले पाती है और इससे आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है ।

बॉडी का तापमान संतुलित होता है

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो अगर हम सोते वक्त कपड़ें पहन कर सोते हैं तो कपड़ों की वजह से हमारे शरीर का हीट यानी कि ताप बाहर नहीं निकल पाता है। इसी कारण हमें सोने में परेशानी महसूस होती है। और जब हम बिना कपड़ों के सोते हैं तो शरीर का ताप कम हो जाता है और हमें नींद जल्दी और काफी अच्छी आती है। या फिर यूं कहें कि जब शरीर का तापमान अपने अनुकूलतम स्तर पर होता है तो ज्यादा गहरी नींद आती है। बिना कपड़ों के सोने से शरीर का अंदरूनी तापमान भी संतुलित बना रहता है।

पति- पत्नी के लिए फायदेमंद

डॉक्टर्स की मानें तो अगर कोई कपल बिना कपड़ों के सोता है तो ये उनके लिए बहुत ही लाभदायक होता है। क्योंकि ऐसे में दोनों का शरीर एक-दूसरे के सम्पर्क में आता है, उसकी वजह से दोनों को त्वचा का स्पर्श मिलता है। चिकित्सकों के मुताबिक ऐसा करने से ‘ऑक्सिटॉसिन’ नामक हार्मोन रिलीज होता है,  जिससे शरीर से हर तरह की थकान निकल जाती है।

त्वचा में निखार आता है

बिना कपड़ों के सोने से आपके शरीर के हार्मोन्स को भी फायदा देता है। शरीर का न्यूनतम तापमान हमारे हार्मोन्स के विकास के लिए लाभदायक होता है। और ऐसे में जितना हमारे हार्मोन्स का विकास होगा उतनी ही हमारी त्वचा और बाल भी सुंदर होंगे। साथ ही बिना कपड़ों के सोने से त्वचा के कई ऊतकों पर सकरातमक असर भी पड़ता है। शरीर का ज्यादा से ज्यादा भाग हवा के संपर्क में आता है। जिससे त्वचा खुलकर सांस ले पाती है और इससे निखार आता है।

संक्रमण का खतरा कम होता है

बिना कपड़ों के सोना के बहुत से फायदे हैं। उन्हीं में से एक लाभ ये भी है जिसका फायदा महिला और पुरूषों दोनों को होता है। रात को बिना कपड़े पहने सोने से उन अंगों में संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है, जहां पसीना अधि‍क होता है। तो इससे आप इंफेक्शन से भी बच सकते हैं।