Thursday , October 29 2020

ਗਰਲ ਸਪੈਸ਼ਲ : ਜਾਣੋ ਪੀਰਡਸ ਦੇ ਕਿੰਨੇ ਦਿਨ ਬਾਦ ਲੜਕੀ ਗਰਭਵਤੀ ਨਹੀਂ ਹੁੰਦੀ

ਗਰਲ ਸਪੈਸ਼ਲ : ਜਾਣੋ ਪੀਰਡਸ ਦੇ ਕਿੰਨੇ ਦਿਨ ਬਾਦ ਲੜਕੀ ਗਰਭਵਤੀ ਨਹੀਂ ਹੁੰਦੀ

लड़कों के मुकाबले लड़कियों का जीवन सबसे कठिन होता है.  क्योंकि भगवान ने हर चीज की शक्ति केवल एक लड़की को ही दी है.  एक लड़की अपने जीवन में ना जाने कितने दर्द सहने पड़ते हैं.  बचपन से ही लड़कियां दर्द से लड़ना सीख जाती है. कभी वेबदुनिया की गंदी नजरों से लड़ना सीखती हैं, मासिक दिनों से गुजर ना सीखते हैं.  एक लड़की ही शादी के बाद एक जननी बन जाती है और 9 महीने तक बच्चा पेट में रखकर काफी दर्द सहकर उस बच्चे को जन्म देती हैं.  कहने को तो इस दुनिया में मर्दों का राज चलता है, पर सही मायने में कहा जाए औरतों के बिना यह जीवन एकदम अधूरा है.

पीरियड्स के दर्द को कम करने के उपाय

हर लड़की को महीने के 4 से 5 दिनों तक गंभीर दर्द से गुजरना पड़ता है.  यह 5 दिन लड़की के जीवन में सबसे अलग दिन होते हैं.  इन दिनों में हर लड़की को बेचैनी रहती है  और इसके साथ ही बहुत दर्द भी सहना पड़ता है.  जी हां हम बात कर रहे हैं लड़कियों के पीरियड्स के दिनों की. 12 साल की उम्र से ही लड़कियों को पीरियड्स आना शुरू हो जाते हैं.  यह पीरियड्स उन्हें हर महीने के 5 दिन काफी दर्द देते हैं. भले ही हर लड़की को पीरियड्स के दिनों में दर्द से गुजरना पड़ता है लेकिन फिर भी इन पीरियड्स का आना एक लड़की के लिए सबसे शुभ माना जाता है.  जी हां दोस्तों, आपने सही पढ़ा यह हम नहीं कह रहे बल्कि यह विज्ञान कह रहा है.

साइंस के रिसर्च के अनुसार हर लड़की को पीरियड आना यह संकेत देते हैं कि लड़की के अंदर सब कुछ ठीक-ठाक है और  वह मां बनने के बिल्कुल लायक हैं.  इसलिए हर लड़की ना चाहते हुए भी इन दिनों का इंतजार करती हैं.  ऐसे में अगर किसी लड़की को पीरियड्स देर से आते हैं या फिर किसी महीने में नहीं आते,  तो उन्हें इस बात का डर सताने लगता है कि उनके अंदर किसी चीज की कमी तो नहीं आ गई.  ऐसे में वह डरती हैं कि कहीं उनकी प्रेगनेंसी में कोई कमी ना आ जाए.

पीरियड्स को लेकर एक सवाल सबसे अधिक पूछा जाता है और वह सवाल यह है कि पीरियड्स के कितने दिनों बाद तक लड़की प्रेग्नेंट नहीं हो पाती?  या फिर आखिर पीरियड्स के कितने दिनों तक लड़की प्रेग्नेंट हो सकती है? तो आज के इस लेडीज़ स्पेशल  आर्टिकल में इन सभी सवालों का जवाब देने वाले हैं.

तो दरअसल, दोस्तों आपके इस सवाल का जवाब यह है की लड़कियों को पीरियड्स 1 महीने के बाद आते हैं.  ऐसे में लड़कियों को केवल 10 से 12 दिन ही ऐसे मिलते हैं जब उन्हें पीरियड्स नहीं आते और वह एकदम नॉर्मल होती हैं.  आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें की लड़कियों को पीरियड्स आने के 8 दिन पहले और पीरियड्स खत्म होने के 8 दिन बाद तक प्रेग्नेंट होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में बाकी बचे अन्य दिनों में कोई भी लड़की गर्भवती नहीं हो सकती.  इसलिए किसी भी लड़की को इन 8 दिनों से पहले और आठ दिनों के बाद ही प्रेगनेंसी आ सकती है.  तो अब आपको आपके सभी सवालों का जवाब मिल ही गया होगा.  इस आर्टिकल को अपनी सभी सहेलियों के साथ बांटना मत भूलियेगा ताकि वह भी प्रियड्स से जुड़ी  अपने प्रेगनेंसी से सूचित रह सके.